ख़ुशख़बरी: 27,000 होगी अब बेसिक सैलरी, आदेश जारी!

Central Employees Salary Hike: केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर अपने कर्मचारियों की सैलरी को बढ़ाया जाता है. आपको बता दें कि सातवें वेतनमान आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) के अंतर्गत बढ़ोतरी की जाती है. जिससे कर्मचारियों की Salary Increase हो जाती है. हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार द्वारा 42% महंगाई भत्ता देना शुरू कर दिया गया है. इसके बाद दोबारा इसी साल महंगाई भत्ता एक बार फिर से बढ़ेगा. लेकिन आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा सैलरी के अंतर्गत बढ़ोतरी करने का नए फार्मूले के बारे में बताएंगे. जिस को फॉलो करने के बाद आप की basic salary के अंदर बहुत ज्यादा इजाफा हो जाएगा. इसलिए अगर आप एक केंद्रीय कर्मचारी हैं. तो आप हमारा यह लेख पूरा पढ़ें. जिसमें हम आपको विस्तारपूर्वक केंद्र सरकार द्वारा सैलरी बढ़ाने की योजना पर जानकारी प्रदान करेंगे.

ख़ुशख़बरी: 27,000 होगी अब बेसिक सैलरी, आदेश जारी?
ख़ुशख़बरी: 27,000 होगी अब बेसिक सैलरी, आदेश जारी?

Government Employees Salary Hike

सातवें वेतनमान आयोग की सिफारिशों के अनुसार हर छह महीने के अंतराल पर सरकार को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करनी पड़ती है. फिलहाल जनवरी 2023 के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को 38% से बढ़ाकर 42% महंगाई भत्ता basic salary में जोड़ कर दिया जा रहा है. इसके बाद जुलाई 2023 में दोबारा से सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाएगी. हालांकि महंगाई भत्ता हर बार सामान दरों पर नहीं बढ़ता. लेकिन आम तौर पर लगभग हर छह महीने के बाद 4% महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी कर दी जाती है. इस बार भी ऐसा ही हुआ तो जुलाई 2023 से कर्मचारियों को मिलने वाली बेसिक सैलरी में 42% से बढ़ाकर 46% तक महंगाई भत्ता दिया जा सकता है. जिस से आपकी सैलरी में इजाफा हो जाएगा.

SSY Interest Rate Hike [Breaking News] : सुकन्या समृद्धि योजना पर बढ़ा ब्याज (8%)

BOB SO Recruitment 2023: बैंक ऑफ बड़ौदा में 157 स्पेशलिस्ट ऑफिसर की वैकेंसी, इतनी होगी सैलरी, आज से करें आवेदन

Salary Increase for central employees 

अब हम आपको केंद्र सरकार द्वारा जल्दी ही अपने कर्मचारियों की सैलरी को बढ़ाने की सूचना दे रहे हैं. दरअसल सातवें वेतनमान आयोग के मुताबिक यह सिफारिश की गई थी कि हर 6 महीने के अंतराल पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी. लेकिन इसके साथ ही इस नियम में एक कंडीशन भी जोड़ी गई. जिसमें यह कहा गया है कि जैसे ही कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ता DA basic salary के 50% से अधिक हो जाएगा. तो इसे दोबारा से 0 कर दिया जाएगा. ऐसे में आपके मन में सवाल रहा होगा कि इससे कर्मचारियों को क्या फायदा? लेकिन आपको बता दें कि इस नियम के अनुसार 50% महंगाई भत्ता हो जाने के समय आपकी basic salary को  महंगाई भत्ता जोड़ने के बाद upgrade कर दिया जाएगा. यानी आप की बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी. इसके बाद से आपको दोबारा से 0% के अनुसार महंगाई भत्ता मिलना शुरू होगा.

 42% महंगाई भत्ता: सैलरी में उछाल 

अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है जो उनकी बेसिक सैलरी के अंदर जोड़ कर दिया जाता है. यानी अगर किसी कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी ₹18000 महीना है. ऐसे में उसे मिलने वाले महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत के अनुसार ₹7560 होगा. यानी Basic Salary +  DA = ₹25560 हर महीने सैलरी के तौर प्राप्त हो रहे हैं. जिसमें TA और अन्य दूसरी सुविधाएं भी अतिरिक्त जोड़ी जाती है. जैसे ही ₹18000 बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी का महंगाई भत्ता 50% हो जाएगा. उसके बाद उसे  ₹18000 +  ₹9000=  ₹27000 महीना सैलरी मिलनी शुरू हो जाएगी. लेकिन 50% तक महंगाई भत्ता पहुंचने के बाद कर्मचारियों को दोबारा से 0% से महंगाई भत्ता मिलना शुरू होगा. इसके साथ ही 50% महंगाई भत्ते के समय जो नेट सैलेरी थी उसी को बेसिक सैलरी में कन्वर्ट कर दिया जाएगा. यानी अब सरकार अगर महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी करती है तो ऐसे में बेसिक सैलरी ₹27000 मानी जाएगी. और महंगाई भत्ता ₹1080 मिलेगा. इस प्रकार कोई सैलरी ₹28080 से अधिक होगी.

वीडीओ री एग्जाम 18 जून को घोषित, इस तिथि को आएगा एडमिट कार्ड UPSSSC

21 मई से होगी परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें CUET Admit Card 2023

सैलरी बढ़ाने का कारण

दरअसल सातवें वेतन आयोग से पहले कि यदि बात की जाए तो छठा वेतनमान आयोग के अनुसार कर्मचारियों को सैलरी दी जाती थी. जिसके अंतर्गत महंगाई भत्ते को हमेशा बढ़ाने का फार्मूला बनाया गया था. इसके अनुसार कई बार कर्मचारियों को बेसिक सैलरी से 100% से भी ज्यादा महंगाई भत्ता मिलने लगा था. जिससे राज्य के कोष को नुकसान पहुंच रहा था. इसलिए सरकार ने इसे सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में रिवाइज किया है. जिसमें 50% महंगाई भत्ता पहुंच जाने के बाद इसे दोबारा से 0 से शुरू कर दिया जाता है. हालांकि बेसिक सैलरी के अंतर्गत भी इस फार्मूले के अनुसार इजाफा हो जाता है. 

कब से बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी

सरकार की तरफ से अभी इस प्रकार की कोई घोषणा नहीं करी गई है कि कब से अथवा किस तारीख से इस फार्मूले को लांच किया जाएगा. जैसे ही आप को महंगाई भत्ता 50% से अधिक मिलना शुरू हो जाएगा तुरंत ही इस फार्मूले को लागू कर दिया जाएगा. अभी जुलाई महीने में महंगाई भत्ते में इजाफा होना है. जिसके लिए श्रम मंत्रालय द्वारा संचालित CPI इंडेक्स को देखा जाता है. यदि इसमें सामान्य घरों से बढ़ोतरी हुई तो 4% महंगाई दर से बढ़ेगा. जिसके अनुसार महंगाई भत्ता 46% हो जाएगा.  इसके बाद जनवरी महीने में दोबारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी. ऐसे में जनवरी 2023 तक महंगाई भत्ता बढ़कर 50% तक हो सकता है. इसके बाद सरकार सातवें वेतनमान आयोग द्वारा बताए गए फार्मूले को लागू कर देगी. 

sscnr

Leave a Comment