JEE Advanced 2023: 15 हजार से नीचे रैंक होने पर छात्रों को इन IITs में मिल सकता है दाखिला, जानें कट-ऑफ

JEE Advanced 2023: कक्षा बारहवीं के बाद देश के बड़े IIT कॉलेजों में Engineering  कोर्स के अंदर एडमिशन लेने वाले छात्रों को NTA द्वारा संचालित JEE Advanced 2023 परीक्षा को पास करना होता है. जिसके आधार पर छात्रों की JEE Ranking 2023 करी जाती है. छात्रों द्वारा प्राप्त Ranking के आधार पर उन्हें पसंदीदा IIT कॉलेज के अंदर एडमिशन दिया जाता है. ऐसे में जो छात्र जितनी अच्छी रैंक प्राप्त करते हैं उन्हें उतने ही अच्छे IIT मैं एडमिशन मिलता है. लेकिन हर साल लगातार JEE Advanced की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में छात्रों के लिए अच्छी रैंक लाना थोड़ा मुश्किल हो गया है. लेकिन अभी भी IIT में कुछ कोर्स ऐसे हैं जिसके अंदर छात्रों को JEE 15000+ Rank लाने पर भी Admission मिल जाता है. ऐसे में अगर आप भी देश के बड़े IIT, NIT इत्यादि में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. जिसने हम आपको बताएंगे कि आप ज्यादा रैंक आने पर भी Admission in IIT ले सकते हैं.

Admission in IIT 2023

Indian Institute of Technology – IIT सरकार द्वारा संचालित Colleges है, जिसके अंदर हर साल हजारों की संख्या में देशभर के विभिन्न छात्र B.Tech, B.E, M.Tech, Computer Engineering और इसी तरह से इंजीनियरिंग का कोर्स से जुड़े हुए बहुत सारे कोर्स मे एडमिशन लेते हैं. आमतौर पर देखा जाए तो जिन छात्रों को JEE Advance के अंदर 15000 से कम Rank मिलती है उन छात्रों का देश भर के किसी भी IIT के अंदर एडमिशन हो जाता है. लेकिन कुछ IIT ऐसे हैं जो 15,000 से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को भी अपने कॉलेज में एडमिशन देते हैं. IIT में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को National Testing Agency द्वारा आयोजित JEE और JEE Mains की परीक्षा को पास करना होता है. इस परीक्षा में 12वीं के आधार पर छात्र रजिस्ट्रेशन कर पाते हैं. अभी हाल ही में NTA ने JEE की परीक्षाएं आयोजित की थी. इसके बाद अब विभाग द्वारा छात्रों का JEE Mains Result 2023 जारी किए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. इस साल में इंजीनियरिंग के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए JEE की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या पहले से कहीं ज्यादा बढ़ चुकी है. ऐसे में छात्रों को यह चिंता हो रही है कि आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए कितनी Rank आवश्यक है. इसलिए आपकी समस्या को देखते हुए हमने आज का यह लेख लिखा है.

Rank Required for Admission in IIT, NIT

अगर बात की जाए कि इन छात्रों को इन कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कितने रैंक लाने आवश्यक है. तो इसके लिए आपको NTA द्वारा जारी किए गए रिजल्ट का इंतजार करना पड़ेगा. IIT द्वारा JEE का रिजल्ट जारी हो जाने के बाद अपनी वेबसाइट पर Admission के लिए Rank की cutoff जारी की जाती है. अगर आपके अंक संबंधित IIT द्वारा जारी की गई कटऑफ के अनुसार आते हैं या उससे अधिक आते हैं तो आप वहां पर एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यदि पिछले सालों के आंकड़ों की बात की जाए तो लगभग 15 हजार के आसपास Rank लाने वाले छात्रों का भी IIT के अंदर एडमिशन हुआ है. यहां पर छात्र Graduation और Masters के कोर्स के लिए एडमिशन लेते हैं. इस साल भी IIT द्वारा परीक्षा की कठिनाई स्तर को देखते हुए, छात्रों की संख्या को देखते हुए, और छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों का आंकड़ा देखते हुए Cutoff जारी किया जाएगा. जिसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा.

15000+ Rank वाले छात्र इन IITs में एडमिशन ले सकते हैं

JEE Advance Cutoff की बात की जाए तो पिछले साल IIT Bhubaneswar द्वारा सिविल इंजीनियरिंग के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए 15033 Rank तक आने वाले छात्रों को आमंत्रित किया गया था. जिसमें 5 वर्ष का B.Tech, M.Tech कर सकते हैं. इसके अलावा IIT Dhanbad के अंदर एडमिशन लेने के लिए पिछले साल 15061 से लेकर 15145 रैंक लाने वाले छात्रों को इंजीनियरिंग के अलग-अलग कोर्स के अंदर एडमिशन दिया गया था. जबकि IIT Tirupati 15176 Rank लाने पर मेकेनिकल इंजीनियरिंग, 15208 rank खिलाने वाले छात्रों की IIT Jammu के अंदर 4 वर्षीय इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए छात्रों को आमंत्रित किया गया. इसके अलावा और भी बहुत सारी IIT इंस्टिट्यूट में 15,000 से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को अलग-अलग इंजीनियरिंग के कोर्स में एडमिशन दिया गया था. हालांकि आपको साल 2023 में NTA द्वारा JEE ranking list आने का इंतजार करना पड़ेगा. जिसके बाद ही आपको IIT, NIT के अंदर एडमिशन लेने के लिए Cutoff की सही जानकारी प्राप्त होगी 

SSCNR

Leave a Comment