NREGA Job Card List 2023 के तहत बढ़ाया गया वेतन! आप भी लगाएं पेड़ और करें कमाई

NREGA Job Card List 2023: हमारे प्रिय पाठकों, आप सभी इस बात से तो सहमत हैं कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है. इस देश में लगभग 500 व्यक्ति मजदूर है और संविदा कर्मचारी है। जो कृषि में, भवनों के निर्माण, उद्योग आदि में कार्यरत रहते हैं। भारत के सबसे महत्वपूर्ण मंत्रालय में से एक श्रम और रोजगार मंत्रालय है, जो काफी अधिक प्रसिद्ध है. जो कि भारत सरकार के साथ विभिन्न राज्यों के लिए श्रम विभाग का कार्य करता है और ऐसे श्रमिकों को उनके परिवार की सहायता व सशक्तिकरण के लिए NREGA Job Card जारी करता है।

NREGA Job Card min

NREGA Job Card List 2023

भारत की अधिकांश आबादी कृषि के कार्य से संबंधित है. इसके साथ-साथ यह तथ्य भी हो जाता है कि भारत की अधिकतम आबादी गांव में निवास करती है. जहां पर वे उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग कर अपना जीवन व्यतीत करते हैं। इन सब को ध्यान में रखते हुए अधिकांश भारतीय कृषि और दैनिक मजदूर से अपनी जीविका चलाते हैं उनके परिवारों को समर्थन देने के लिए एक पहचान पत्र जारी किया गया है, जिससे कि इस कार्ड को Labour Card के नाम से जाना जाता है।

Tata Capital Personal Loan 2023: मिलेगा 35 लाख़ तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

PNB Home Loan Apply Online in Hindi 2023: न्यूनतम ब्याज दर पर पाएं होम लोन

के माध्यम से लाभार्थी कई प्रकार की सरकार द्वारा चलाई जा रही सुख सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ-साथ एक लेबर कार्ड राज्य सरकार के श्रम विभाग द्वारा जारी किया था मजदूरों की सुरक्षा विकास शिक्षा आदि का ख्याल रखता है। NREGA Job Card लिस्ट को केंद्र सरकार ने अपने ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट करके अपलोड कर दिया जिसके माध्यम से उम्मीदवार नरेगा सूची में अपना नाम चेक करवा सकते हैं। उम्मीदवार नरेगा में काम करने के लिए इच्छुक हैं वह सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं जिसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर या अपने नजदीक ग्राम प्रधान में जाकर भी इसके लिए आवेदन करा सकते हैं।

NREGA Job Card Overview

भारत के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने NREGA Job Card 2023 के लिए एक नई अपडेट की घोषणा कर दी है. जिसके तहत 2000000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। NREGA रोजगार योजना के अनुसार जो लोग लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हो गए थे, वे महात्मा गांधी नेशनल रूरल एंप्लॉयमेंट गारंटी एक्ट में नाम दर्ज करवा कर‌ रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय नागरिकों के लिए रोजगार पाने का सबसे उच्चतम अवसर है. नए साल में सभी नरेगा श्रमिकों के लिए धन राशि ₹182 से बढ़ाकर ₹303 कर दी गई तथा इस योजना के साथ नए साल सन 2023 में 14.6 करोड लोग रोजगार पा सकेंगे।

Pension Latest Update: अब आखिरी वेतन का आधा होगी Old Pension; यदि 10 वर्ष की नियमित सेवा पूरी नहीं की तो NPS विकल्प

Mudra Loan Yojana: 50 हज़ार से लेकर 10 लाख तक का लोन 

NREGA Job Card का उद्देश्य 

NREGA Job Yojana का प्रमुख उद्देश्य यह है कि गांव के लोगों को 100 दिनों के लिए नौकरी प्रदान किया जाना। ताकि वे दोबारा से उठ खड़े हो सके और इस नौकरी के माध्यम से अपनी जीविका चला सके. जिसके परिणाम स्वरूप उनका जीवन भी सुरक्षित रहेगा। इस योजना के माध्यम से गांव में उन लोगों को नौकरी प्राप्त होगी जो लोग नौकरी की तलाश में घर पर बैठे हुए हैं. परंतु उन्हें काम के आसार नहीं आ रहे हैं और उनकी आजीविका नष्ट होने की कगार पर खड़ी हुई है। इस योजना के माध्यम से गांव के लोगों को एक राह नजर सी आएगी, जिससे वह दोबारा अपने कार्य की ओर प्रस्थान कर जाएंगे।

MNREGA योजनाओं द्वारा नौकरियां

इस योजना के माध्यम से गांव के लोगों को विभिन्न प्रकार की नौकरियों में आवेदन करने का मौका मिलेगा। जिससे वह अपनी जीवन व्यतीत कर पाएंगे और उन्हें किसी प्रकार की परेशानी फेस नहीं करनी पड़ेगी। इसमें प्रथम कार्य वृक्ष आरोपण का जिसका नाम पेड़ों को लगाना है। इस कार्य के जरिए 2 उदेस्यों की प्राप्ति की जा सकती है.

  • पहला तो यह कि इंडस्ट्री लाइजेशन के द्वारा पेड़ों की तादाद में जो कमी आई है उसकी भरपाई की जा सके तथा
  • दूसरा इसके माध्यम से लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे जिससे कि वे दोबारा से अपनी खोई हुई आस को वापस पा सकेंगे।

Post Office Super RD Plan 2023: ₹5000 जमा करके मिलेंगे 8 लाख 13 हजार 238

ICICI Bank Recruitment 2023: बैंक जॉब भर्ती के लिए करें आवेदन

सिंचाई का कार्य

हम यहां पर इस योजना के तहत दी जाने वाली दूसरी नौकरी पर चर्चा करेंगे जिसका नाम है सिंचाई। आप सभी इस बात से तो अवगत होंगे ही की सिंचाई व्यवस्था कृषि के लिए कितनी महत्वपूर्ण है. इसके लिए हमारी सरकार ने विभिन्न प्रकार की योजनाएं भी लागू कर दी है. इससे की कृषि व्यवस्था में सुधार लाया जा सके तथा उच्च मात्रा में उत्पादन की बढ़ोतरी हो सके।

इसके माध्यम से गांव के कई लोगों को रोजगार की प्राप्ति होगी। आवास का निर्माण, नेविगेशन, गांठ का कार्य, और गौशाला आदि। यह बेकार है जो आपको इस योजना के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे जिससे आप अपने खोए हुए रोजगार को वापस पा सके और अपनी जीविका को एक नया आकार दे पाए।

SSCNR

Leave a Comment