PM Kisan 13th Installment: इंतज़ार ख़त्म, इस दिन जारी होगा सम्मान निधि का पैसा

PM Kisan 13th Installment: भारत जैसे कृषि प्रधान देश में किसानों के हित में आए दिन नई योजना शुरू की जाती है। इसी श्रृंखला में पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी. जिसकी 12 किश्ते अभी तक किसानों को दी जा चुकी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना ₹6000 दिए जाते हैं । यह ₹6000 तीन किस्तों में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। हर 4 महीने में ₹2000 की किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। अब तक टोटल 12 किस्ते किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई है। जल्दी ही 13 वीं किश्त भी किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी ।

PM Kisan 13th Installment
PM Kisan 13th Installment: इंतज़ार ख़त्म, इस दिन जारी होगा सम्मान निधि का पैसा

जारी हुआ मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का पैसा

पीएम किसान योजना की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की थी।  जिसके तहत किसानों को ₹4000 सालाना दिए जाते हैं । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 73लाख किसानों के अकाउंट में 1,465 करोड़ की राशि एक सिंगल क्लिक में ट्रांसफर की। तथा साथ ही साथ उन्होंने ₹80,95,21,000 जितनी बड़ी रकम किसानों के विकास कार्यों के लिए योजना शुरू करने में लगाई है । 

Bank of Baroda Education Loan 2023: पढ़ाई के लिए लें 20 लाख तक का एजुकेशन लोन- पूरा प्रोसेस हिंदी में

Pension Latest Update: अब आखिरी वेतन का आधा होगी Old Pension; यदि 10 वर्ष की नियमित सेवा पूरी नहीं की तो NPS विकल्प

 प्रधानमंत्री किसान योजना की बात करें तो इसके लाभार्थी लगभग 11 करोड किसान हैं जो पूरे भारत भर में फैले हैं। इसका मुख्य उद्देश्य है किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाना ।यह एक प्रकार की सरकारी योजना है। जल्द ही किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में डाल दी जाएगी।  13वीं  किस्त के रूप में किसानों को ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी । जैसा कि हमें पता है जब जल्द ही रबी की फसल की कटाई होने वाली है किसानों को यह 13वीं किस्त उसी समय मिलेगी जिससे कि किसानों को खेती के कार्य में आर्थिक मदद मिल जाएगी ।

कब तक आएगी PM Kisan 13th Installment?

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिसंबर के बाद में कभी भी 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जा सकता है।  सरकार ने धोखाधड़ी रोकने के लिए इस बार किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य कर दी थी। इसी के बाद से किसानों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है। इसी सत्यापन की प्रक्रिया करने की वजह से किस्त ट्रांसफर करने में थोड़ा समय लग गया है । परंतु कहा जा रहा है कि 13वीं किश्त जल्दी ही ट्रांसफर की जाएगी ।

PM Scholarship Yojana: लड़की -36000/ सालाना, लड़के-30000 सालाना छात्रवृति, ऐसे करें आवेदन

DA Increment: कर्मचारियों को मिला साल 2023 में बड़ा तोहफा 4% तक बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

Ekyc अनिवार्य

जिन्होंने e-kyc नियमों का पालन नहीं किया है उन सारे किसानों का नाम सूची से हटा दिया गया है । जैसा कि इस योजना का फायदा कई ऐसे किसानों ने उठाया था जो सच में किसान थे ही नहीं । काफी फर्जीवाड़ा भी हुआ था, इसीलिए सरकार ने ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया था।

ईकेवाईसी की वजह से किसानों द्वारा जमा कराए गए  डॉक्यूमेंट का सत्यापन किया जाएगा तथा बाद में ही ऐसे किसानों का नाम नई लिस्ट में डाला जाएगा जिससे किसानों को अगली आने वाली किस्तों का लाभ मिलेगा। उत्तर प्रदेश ,छत्तीसगढ़ ,कर्नाटक और महाराष्ट्र से ऐसे कई मामले सामने आए थे जिसमें पता चला था कि इस योजना का गलत फायदा उठाया गया है।

 किसानों द्वारा e-kyc के फॉर्म को भरने के बाद ही उनके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा तथा ऐसे किसानों को ही तेरहवीं किस्त का लाभ दिया जाएगा। फिलहाल सूत्रों की माने तो सरकार के पास नए लाभार्थी किसानों की पूरी लिस्ट तैयार है और जल्द ही उनके अकाउंट में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया।

EPFO Limit Increased: EPFO की बढ़ी लिमिट 75,00,000 कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

कर्मचारियों की Retirement Age में वृद्धि साथ ही Pension में भी इजाफ़ा

SSCNR

Leave a Comment