PM Kisan Yojana Payment List : इस राज्य में किसानों को मिलेंगे 10,000 रूपये, तुरंत चेक करें खाता

PM Kisan Yojana Payment ₹10000: मध्य प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर एक और योजना का गठन किया है जिसका नाम है किसान कल्याण योजना। Pradhan Mantri Kisan Kalyan Yojana में पंजीकृत किसानों को ही MP Kisan Kalyan Yojana का लाभ दिया जाएगा दिया जाता है। 

 जिस प्रकार PM Kisan Yojana के तहत किसानों को सालाना ₹6000 दिए जाते हैं, उसी तरह MP Kisan Kalyan Yojana के तहत किसानों को सालाना ₹4000 दिए जाते हैं । यह रकम सीधा किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।  इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना है।  इस प्रोतसाहन राशि से मिले ₹4000 से किसान अपनी मूलभूत जरूरतें पूरी कर सकता है ।

हर किसान को 10,000 रूपये

केंद्र सरकार तथा मध्य प्रदेश सरकार की संयुक्त योजनाओं की वजह से मध्यप्रदेश में हर किसान को सालाना ₹10,000 मिल जाते हैं। हाल ही में  में मध्य प्रदेश सरकार ने किसान कल्याण योजना की किस्त का भुगतान किसानों के खाते में किया। इस योजना से करीब 75,00,000 से अधिक किसानों को फायदा मिला है। 

Kisan Kalyan Yojana List Check [New]: आपके अकाउंट में किश्त आई या नहीं

PM Kisan Yojana Payment Check: यदि आप भी मध्य प्रदेश के किसान हैं और आप जानना चाहते हैं कि आपके अकाउंट में किश्त आई या नहीं तो अब इस प्रकार चेक कर सकते हैं

  •  PM Kisan Yojana Payment check करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  •  इसके बाद आपको Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana लाभार्थी पर क्लिक करना होगा।
  •  आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर या बैंक खाते का नंबर दर्ज करना होगा ।
  • इसके बाद अगले पेज़ में आपको जिले का नाम ,तहसील का नाम, गांव के नाम का चयन करना होगा।
  •  इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके गांव के योजना के लाभार्थी किसानों की Kisan Kalyan Yojana List खुल जाएगी।
  •  इसके बाद आप अपने नंबर पर क्लिक करके यह चेक कर सकते हैं कि इस योजना की राशि (PM Kisan Yojana Payment Status) आपके अकाउंट में आई या नहीं।

यदि आपने अभी तक Kisan Kalyan Yojana Registration नहीं किया है तो आज ही PM Kisan Yojana Registration कर दें । क्योंकि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को ही दिया जाता है । इसलिए सबसे पहले आपको pmkisan gov in registration कराना होगा । पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप CM Kisan Kalyan Yojana का लाभ ले सकते हैं।

Meghalaya Solar Mission: सोलर पैनल, पंप और लाइट वितरण शुरू, यहां से मिलेगा लाभ

JNVST Class 6 Waiting List 2023 | 1st & 2nd Selection List @navodaya.gov.in

दस्तावेजों की सूचि

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड आवेदन करने वाले किसान का एड्रेस प्रूफ किसान के खेत के कागजात, खसरा नंबर खतौनी की कॉपी 
  • आवेदन करने वाले किसान का मोबाइल नंर जो आधार कार्ड से लिंक हो
  • आवेदन करने वाले किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आवेदन

इस प्रकार CM Kisan Kalyan Yojana में आवेदन के बाद किसान इस योजना का लाभार्थी हो जाता है . मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह योजना किसान के हित में शुरू की है । जिससे किसान अपने छोटे मोटे खर्चे को बिना किसी कर्ज़ के खुद वहन कर सके जिसके चलते हाल ही में 3 फरवरी के दिन मुख्यमंत्री ने किसानों को एक क्लिक में यह राशि ट्रांसफर की।

 जैसा कि हम सब जानते हैं अभी रबी की फसलों की कटाई का समय आने ही वाला है ऐसे में किसानों को ₹2000 मिलना तथा साथ ही साथ आने वाले कुछ समय में किसानों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत अगली किस्त मिलने से किसानों का डबल फायदा हो जाएगा।  जिससे की किसान फसलों की कटाई तथा खेती से जुड़े अन्य कार्य किसान आसानी से कर पाएगा ।

जैसा कि हम सब जानते हैं किसान हमारे अन्नदाता है यदि अन्नदाता समृद्ध होगा तो देश अपने आप ही समृद्ध हो जाएगा इसी के चलते सारे किसानों से निवेदन है कि वे जल्द से जल्द प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन करें तथा साथ ही साथ यदि वे मध्यप्रदेश के निवासी हैं तो CM Kisan Kalyan Scheme के लिए भी आवेदन करें और ऊपर बताएं स्टेप्स को फॉलो कर के लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक करें जिससे आने वाली किस्तों का भुगतान (PM Kisan Yojana Payment) आपको समय पर मिल जाये।

sscnr

Leave a Comment