DA में फिर से 4% की बढ़ोतरी, सैलरी में 9000 तक का इजाफा

DA Increment in March: जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आने वाली है, सरकार के एक नए अपडेट के अनुसार कर्मचारियों की सैलरी में सीधे तौर पर ₹9000 की बढ़ोतरी होने वाली है। ऐसा माना जा रहा  है कि जल्द ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा । जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. दिसंबर 2022 में यह भत्ता बढ़ाया गया था जो जनवरी से लागू हुआ था। अब अटकले लगाई जा रही हैं कि मार्च में एक बार फिर से महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा ।

DA Increment in March
DA में फिर से 4% की बढ़ोतरी, सैलरी में 9000 तक का इजाफा

DA Increment in March

देश में महंगाई को लेकर आरबीआई ने आशंका जताई है कि आने वाले समय में महंगाई और बढ़ सकती है जिसकी वजह से शायद इस बार आरबीआई मौद्रिक नीति संभावित तौर पर रिवाईज़ करेगा।  महंगाई बढ़ते ही सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया जाता है इसी के चलते यह कयास लगाए जा रहे हैं कि महंगाई भत्ते में फिर से 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी होगी ।

Pension Latest Update: अब आखिरी वेतन का आधा होगी Old Pension; यदि 10 वर्ष की नियमित सेवा पूरी नहीं की तो NPS विकल्प

CTET 2023 Exam हुई रद्द ? जानें लेटेस्ट अपडेट

DA में फिर से 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी होते हैं यह महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फ़ीसदी हो जाएगा । साथ ही साथ महंगाई भत्ते का यह नियम होता है कि जब महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी तक पहुंच जाता है अर्थात की जब महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी के 50% हो जाता है तब उसे हटाकर जीरो कर दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि किसी का मूल वेतन ₹18000 है और महंगाई भत्ता उसे ₹9000 मिल रहा है तो इसका मतलब महंगाई भत्ता DA का 50% हो चुका है ऐसा होते ही सरकार महंगाई भत्ते को शून्य कर देती है। 

HRA भी बढ़ाया जाएगा

साथ ही साथ यह भी अंदेशा लगाया जा रहा है कि हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ाया जाएगा। एक सरकारी संशोधन के अनुसार हाउस रेंट अलाउंस को भी 3% तक बढ़ा दिया जाएगा। मौजूदा हाउस रेंट अलाउंस 27% की दर से सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है ,इसे बढ़ाकर 30% कर दिया जाएगा । मेमोरेंडम के मुताबिक अगर मंहगाई भत्ता  50 फ़ीसदी को पार कर जाता है तो HRA 30 फ़ीसदी 20 फ़ीसदी और 10 फ़ीसदी तक बढ़  जाता है । तीनों प्रकार के  HRA शहरों की श्रेणी के अनुसार दिए जाते हैं।  अर्थात x कैटेगरी वाले शहरों में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को 30 फ़ीसदी y कैटेगरी वाले शहरों को 20 फ़ीसदी तथा z कैटेगरी में रहने वाले शहरों को 10% एचआरए दिया जाता है । 

कुल मिलाकर यह कहना गलत नहीं होगा कि सरकारी कर्मचारियों को आने वाले कुछ समय में बड़ा फायदा पहुंचने वाला है। यदि डियरनेस एलाउंस और एचआरए बढ़ता है तो सरकारी कर्मचारियों को एक मोटा वेतन मिलने लगेगा।

Mahila Samman Bachat Patra: ज्यादा ब्याज और टैक्स छूट स्कीम, 2 लाख पर 7.5% ब्याज

PM Kisan Tractor Subsidy: नया ट्रेक्टर खरीदने पर सरकार दे रही है 50% सब्सिडी, जानें डिटेल

SSCNR

Leave a Comment