KVS Result 2023 ! KVS TGT/PGT/PRT Result ऐसे चेक करें

KVS Result 2023: केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा हाल ही में शैक्षिक और गैर शैक्षिक लगभग 13404 पदों पर आवेदन स्वीकार किए गए थे. जिसके लिए कई लाख अभ्यर्थियों ने आयोजन किया. माना जा रहा है कि लगभग 1800000 लोगों ने इन परीक्षाओं में आवेदन किया है. आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन KVS द्वारा प्राथमिक शिक्षक PRT, TGT तथा PGT सहित प्रिंसिपल और कमिश्नर के साथ-साथ LDC, और अन्य दूसरे कर्मचारियों के चयन के लिए भी भर्ती निकाली गई थी. लगभग सभी पदों पर होने वाली परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं.

बता दे कि केंद्रीय विद्यालय द्वारा 7 फरवरी के बाद से ही विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं शुरू हो गई थी. छात्रों को उनके द्वारा सबमिट किए गए Response sheet और answer key भी उपलब्ध कराए जा चुके हैं. अब आवेदकों को KVS Recruitment 2023  के Result की प्रतीक्षा है. यदि आप भी बेसब्री से केंद्रीय विद्यालय द्वारा जारी किए गए रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो यह लेख पूरा पढ़ें. हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इन रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं.

KVS Result 2023
KVS Result 2023

KVS Result 2023

2018 के बाद से पूरे 5 साल बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा यह भर्ती निकाली गई है. इन भर्तियों पर 5 दिसंबर 2022 से आवेदन शुरू हो चुके थे जो कि दिसंबर महीने में ही संपन्न हो चुके हैं. इसके पश्चात संगठन द्वारा इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं भी आयोजित हो चुकी हैं. इन परीक्षाओं के आंसर की और रिस्पांस शीट भी वेबसाइट पर उपलब्ध हो चुके हैं. छात्रों ने अपने अंको का अनुमान भी लगाना शुरू कर दिया है. लेकिन विभाग द्वारा अभी तक KVS Result 2023 की घोषणा नहीं कही गई है. हालांकि यह अंदाजा है कि मार्च महीने के अंदर तक या अप्रैल महीने के शुरुआती दिनों में ही केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा आवेदकों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.  इसलिए अभी आप भी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको थोड़ा और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. आप प्रतीक्षा करने के साथ-साथ KVS Interview के लिए भी अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं. 

How To Download KVS Result 2023

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा अपने सूचनाएं आधिकारिक वेबसाइट पर शेयर की जाती हैं. जैसा ही रिजल्ट कि सूचना आती है हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी इसकी जानकारी जरूर प्रदान करेंगे. रिजल्ट आ जाने के बाद आप निम्नलिखित तरीके को फॉलो करके अपना नाम रिजल्ट की लिस्ट में चेक कर सकते हैं. आपको बताते चलें कि सबसे पहले संगठन द्वारा एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. इस मेरिट लिस्ट में संबंधित पद के लिए परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थियों का नाम उनके रैंक के अनुसार होगा. लिस्ट जारी हो जाने के बाद विभाग द्वारा KVS CUTOFF  लिस्ट जारी कर दी जाएगी. जिंदगी आवेदकों ने कटऑफ से अधिक अंक प्राप्त करें होंगे उन्हें सिलेक्शन के लिए अगली प्रक्रिया Interview के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इनकी लिस्ट भी संगठन अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर शेयर करेगा. यह लिस्ट देखने के लिए आप निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें:

  •  सबसे पहले केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाइए. इसके लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: https://kvsangathan.nic.in/ 
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आप announcement  के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  •  इसी भाग में आपको केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी किए गए रिजल्ट की लिस्ट देखने को मिलेगी.
  •  इस पर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल में ओपन करें.
  •  लिस्ट में दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके आप इसे अपने फोन में सेव कर सकते हैं.
  •  अपना नाम ढूंढने के लिए आप अपना नाम भी सर्च कर सकते हैं. यदि आप चाहें तो अपना रजिस्ट्रेशन नंबर लिख कर भी अपना नाम ढूंढ सकते हैं.

KVS Final Result 2023

यदि आपका नाम केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी किए गए लिस्ट के अंदर आता है तो आपको रिक्रूटमेंट के अगले भाग के लिए तैयार होना पड़ेगा. अपने यूजर आईडी का पासवर्ड का प्रयोग करके आपको लॉग इन करना होगा जहां से आप अपना KVS Interview Call Letter Download करेंगे. इसके पश्चात आपको संबंधित स्थान पर पहुंचकर अपना वेरिफिकेशन करना होगा और अपना इंटरव्यू देना होगा. आपके द्वारा लिखित परीक्षा में आने वाले हमको तथा इंटरव्यू में प्राप्त अंकों को जोड़कर एक नई मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी.  यदि आपका नाम उस मेरिट लिस्ट के अंतर्गत आ जाता है तो आपको संबंधित केंद्रीय विद्यालय में संबंधित पद पर कार्य करने के लिए offer letter दे दिया जाता है. इसके पश्चात आपको विद्यालय में रिपोर्टिंग करके अपना पद स्वीकार करना होता है. 

KVS Admission 2023-24: कक्षा 1, 9, 11 केंद्रीय विद्यालय प्रवेश एडमिशन फॉर्म

KVS TGT Result 2023: यहाँ चेक करें अपना रिजल्ट

इस प्रकार आप बहुत आसानी से कुछ ही दिनों के बाद केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. आपको यह याद रखना चाहिए कि जो अंक आपने अपने रिस्पांस शीट के अनुसार आंसर की से मिलाकर प्राप्त करें हैं उनमें कमियां बढ़ोतरी हो सकती है. बता दें कि संगठन द्वारा normalization की प्रक्रिया को फॉलो किया जाएगा. जिसके बाद आप को अंतिम रूप से अंक प्रदान किए जाएंगे. 

SSCNR

Leave a Comment