PM Kisan Beneficiary Updated List: बड़ी संख्या में लाभार्थी सूची से कटे नाम! जल्दी से चेक करें अपना नाम

PM Kisan Beneficiary Updated List: हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाए हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की कृषि से संबंधित योजनाएं एवं स्कीम चलाई जाती हैं। ऐसी ही एक स्कीम प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा प्रारंभ की गई थी. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत किसानों को ₹2000 प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Beneficiary Updated List

सरकार द्वारा 1 जनवरी 2022 से किसानों के बैंक खातों में इसकी किस्त जमा की गई थी। 2023 के जानवरी माह में 13वीं किस्त जमा की जाएगी। एक अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान लाभार्थियों के लिए 13वीं किस्त के लिए कुछ तोहफे प्रदान कर सकती है। इसके लिए सरकार द्वारा एक सूची तैयार की गई है। इस सूची का नाम PM Kisan Beneficiary Updated List है। इसमें उन किसानों का नाम है जिन्हें सरकार द्वारा 13वीं किस्त प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Beneficiary Updated List

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि PM Kisan Beneficiary Updated List क्या है? तथा इसने अपना नाम कैसे देख सकते हैं? जानकारी प्रदान करेंगे। ऐसी ही महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Solar Rooftop Yojana 2023: 3kw से लेकर 10kw सोलर पैनल लगाने पर मिल रही है बंपर सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Post Office Super RD Plan 2023: ₹5000 जमा करके मिलेंगे 8 लाख 13 हजार 238

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा भारतीय किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं एवं स्कीमो का शुभारंभ किया गया है। इन्हीं में से एक योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी है। इस योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 में की गई थी। इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा छोटे एवं सीमांत किसानों को जिनके पास 2 हेक्टेयर अर्थात 1 एकड़ से कम भूमि हो उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी, परंतु बाद में इस योजना में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए तथा योजना सभी कृषकओं के लिए लागू कर दी गई।

इस योजना के द्वारा भारतीय संसद द्वारा 75000 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया था। इस योजना के अंतर्गत सभी किसानों को एक न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रतिवर्ष ₹6000 किस्त प्रदान की जा रही थी। यह किश्ते वर्ष में 4 बार प्रदान की जानी थी अर्थात ₹2000 प्रतिमा। यह योजना भारतीय किसानों के लिए वरदान साबित हुई। इस योजना के तहत यह आर्थिक सहायता सरकार द्वारा सीधा किसान के खाते धारक खाते में जमा कर दिए जाएंगे।

गणतंत्र दिवस के मौके पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए 13वीं किस्त के लिए कुछ तोहफा ला सकती है। 13वीं किस्त लिए किसानों को ₹2000 प्रदान नहीं किए जाएंगे तथा उससे अधिक कुछ प्रदान किया जा सकता है। केंद्र सरकार द्वारा जिन लाभार्थियों को 13वीं किस्त प्रदान की जाएगी। उसकी एक सूची तैयार की गई है। इस सूची में किसान भाई अपना नाम देख सकते हैं। कुछ अन्य किसान भी हैं जिनको केंद्र सरकार द्वारा 13वीं किस्त प्रदान नहीं की जाएगी। इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Pension Latest Update: अब आखिरी वेतन का आधा होगी Old Pension; यदि 10 वर्ष की नियमित सेवा पूरी नहीं की तो NPS विकल्प

Anganwadi Bharti 2023: 58000+ पदों पर भर्ती, जाने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्म्मान निधि योजना
योजना की श्रेणीकेंद्र सरकार 
योजना की शुरुआतवर्ष 2018
मंत्रालयकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ,भारत सरकार
उद्देश्यसरकार द्वारा सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना तथा किसान की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि करना
प्रक्रिया ऑनलाइन 
अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

PM Kisan Beneficiary Status

ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आप प्रधानमंत्री किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते है। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं। https://pmkisan.gov.in/ 
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको पेज के नीचे की ओर जाना होगा। पेज के नीचे आपको किसानों के लिए (Farmers corner) एक विकल्प दिखाई देगा। उस विकल्प के बटन को दबाएं।
  • किसानों के लिए विकल्प का बटन दबाने के पश्चात आपको लाभार्थी की स्थिति (Beneficiary Status) का विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प के बटन को दबाएं।
  • विकल्प का बटन दबाने के पश्चात आपके सामने एक नया हूं प्लीज खुल कर आएगा इस पर आपको दो विकल्प दिए गए होंगे पहला लाभार्थी का अकाउंट नंबर तथा दूसरा आधार संख्या।
  • अब आपको लाभार्थी का अकाउंट नंबर या आधार संख्या किसी एक को निचे दिए गए खाली बॉक्स में भरना होगा।
  • अब आपको इस बॉक्स में आगे की ओर दिए गए गेट डाटा (Get Data) का बटन दिखाई देगा। उस बटन को दबाएं।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने आपकी लाभार्थी की स्थिति खुलकर आ जाएगी।
  • यहां से आप अपनी लाभार्थी स्थिति को बड़ी ही सरलता एवं आसानी से देख सकते हैं

PM Kisan Beneficiary Updated List में ऐसे देखें अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान योजना सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • प्रधानमंत्री किसान योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सर्वप्रथम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसका लिंक यह है
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खोलकर आएगा।
  • पेज के सबसे नीचे किसानों के लिए (Farmers corner) एक विकल्प दिखाई देगा। उसमें आपको लाभार्थी सूची के विकल्प का बटन दबाना होगा।
  • बटन दबाने के पश्चात आपके सामने एक नया होम पेज खोलकर आ जाएगा।
  • अब आपको अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लाक, गांव, आदि का नाम डालना होगा।
  • उसके पश्चात नीचे दिए गए गेट रिपोर्ट (get report) का विकल्प के बटन को दबाना होगा।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के लाभार्थियों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी
  • इस सूची में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का नाम, पिता का नाम, लिंग तथा उनका पता आदि सब जानकारी मिल जाएगी।
  • आप इस सूची को अपनी सुविधा अनुसार डाउनलोड भी कर सकते हैं तथा इस सूची को प्रिंट भी करवा सकते हैं। 

Railway में निकली Bumper Bharti: 61058+ Posts, 10/12/ ITI सभी छात्र जल्दी करे आवेदन, अंतिम तिथि नजदीक

Mudra Loan Yojana: 50 हज़ार से लेकर 10 लाख तक का लोन 

यादि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से सम्बन्धित किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हो या आपके बैंक खाते में पैसे नहीं आ रहे है तो आप आपकी वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते है साथ ही आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर भी बात कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 / 155261 

SSCNR

Leave a Comment