मानव सम्पदा पोर्टल 2023 | Manav Sampada Portal UP @ehrms.nic.in Login, Apply Online leave application

Manav Sampada Portal UP: अपने कर्मचारियों को ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार में Manav Sampada Portal UP लॉन्च किया है. जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी ( शिक्षित और गैर शैक्षिक पदों पर) विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं जैसे Leave Management, eService book, Employee Property Return का उपयोग कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत काम करने वाले एक सरकारी कर्मचारी हैं. तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. जिसमें हम आपको Human Resource Management System – HRMS UP के अंतर्गत संचालित मानव संपदा पोर्टल के संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे. जिससे आपको मानव संपदा पोर्टल login, status check, leave apply इत्यादि की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. इसलिए आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें.

Manav Sampada Portal UP

कर्मचारियों की बल्ले बल्ले ! 1 जुलाई से ₹80000 मिलेंगे हर महीने

EPFO PF Interest Rate Hiked: 6 करोड़ लोगों को बड़ा तोहफा, EPFO ने फ़िर बढ़ाया PF पर ब्याज

Manav Sampada Portal UP 

सरकारी कर्मचारियों को अपनी नौकरी से संबंधित कार्यों के लिए विभिन्न दफ्तरों में जाना पड़ता है. अधिकतर कर्मचारियों को सबसे ज्यादा समस्या छुट्टी के लिए आवेदन करते समय, सर्विस बुक के लिए आवेदन करते समय, ट्रांसफर के लिए आवेदन करते समय इत्यादि कार्यों के लिए आती है. ऐसे में उत्तरप्रदेश सरकार ने राज्य के अंदर काम करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए मानव संपदा पोर्टल शुरू किया है. इसे HRMS द्वारा संचालित किया जाता है. जिसमें कर्मचारियों की सभी प्रकार की गतिविधियां एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध हो जाती हैं. यहां पर कर्मचारी ऑनलाइन माध्यम से Apply for Leave, eservice Book, Online Transfer application, Promotion  जैसी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा सरकार के पास भी प्रत्येक कर्मचारी के आंकड़े ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध हो जाते हैं. जिससे वह एक ही क्लिक के माध्यम से Employees को monitor कर सकते हैं. ऐसे में कर्मचारियों का प्रबंध करने के लिए इस पोर्टल को शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत बहुत सारी सेवाएं कर्मचारियों को प्रदान की जा रही है. आपको बता दें कि मानव संपदा पोर्टल पर आम नागरिकों के लिए ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध नहीं है. सरकारी कर्मचारियों को उनके विभाग द्वारा लोगिन करने के लिए User ID और पासवर्ड दिया जाता है. जिसका प्रयोग करके सभी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं.

Login Manav Sampada Portal

अगर आप भी ऑनलाइन माध्यम से इन सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करके लॉगिन करें. लोगिन करने के बाद ही आपको सेवाओं का उपयोग करने का लिंक दिखाई देगा. इसलिए मानव संपदा पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए आप निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं. इस लिंक पर क्लिक करके आप वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. https://ehrms.upsdc.gov.in/ 
  • अब आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं जहां आपको eHRMS Login के लिंक पर क्लिक करना होगा.
image 30
  • इसके बाद आपको अपना डिपार्टमेंट चयन करना है. जिस भी आप डिपार्टमेंट में काम कर रहे हैं. उसका सलेक्शन करें
  •  अब आप अपने विभाग द्वारा प्रदान की गई यूज़र आईडी लिखें
  •  इसके बाद अपना यूनिक पासवर्ड वेबसाइट पर लिखें और अंत में स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा कोड लिख दें.

अंत में आप लोग इनके बटन पर क्लिक कर दें इस प्रकार आप मानव संपदा पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे. जिसके बाद आप अन्य सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

बैंक FD कराने वालों के लिए अच्छी खबर, ये बैंक FD पर दे रहे 10% ब्याज, सीनियर सिटीजंस को बंपर फायदा

OPS vs NPS: नई पेंशन स्कीम होगी रद्द, पुरानी पेंशन स्कीम होगी लागु, सरकार ने शुरू की प्रक्रिया

Apply for Leave on Manav Sampada Portal

 अधिकतर कर्मचारियों को छुट्टी लेते समय समस्या का सामना करना पड़ता है. आप संपदा पोर्टल पर लॉगिन करके छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते हैं. जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार होगी:

  •  सबसे पहले तो आप ऊपर बताएगा तरीके से वेबसाइट पर लॉगिन कर लीजिए.
  •  लॉग इन करने के बाद आप डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे जहां आपको Online Leave के लिंक पर क्लिक करना होगा
  •  इसके बाद आप अप्लाई फॉर लीव पर क्लिक करके संबंधित अधिकारी का चयन करें जिससे आपको अपनी छुट्टी का आवेदन देना है.
  • इसके पश्चात आपको छुट्टी का विवरण लिखना होगा जिसमें छुट्टी का कारण, जिस दिन आपको छुट्टी चाहिए उस दिन का विवरण, और संबंधित अधिकारी के बारे में लिखना है.
  • अंत में आप अपना आवेदन सबमिट कर दें

आपके आवेदन सम्मिट हो जाने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर इसकी स्थिति बता दी जाती है. यदि आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो इसकी इंफॉर्मेशन आपको एसएमएस के माध्यम से ही मिल जाएगी. आवेदन अस्वीकार होने की स्थिति में भी आपको इसकी सूचना मोबाइल पर ही प्राप्त हो जाएगी.

UP eService Book on Manav Sampada Portal

कर्मचारी अपनी सर्विस बुक का इलेक्ट्रॉनिक वर्जन भी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको लॉग इन करने के बाद निम्नलिखित प्रक्रिया फॉलो करनी है:

  • लोगिन करने के बाद आपको डैशबोर्ड पर eService Book का लिंक दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है.
  • अब आपको एक ऑनलाइन फॉर्म के अंदर सबसे पहले अपने राज्य का चयन करना होगा, इसके बाद आपको अपने डिपार्टमेंट का चयन करना है, जिस जिले में आप कार्य कर रहे हैं उसका चयन करना है, अपना पूरा नाम एम्पलाई कोड के साथ लिखें. 
  • उपरोक्त जानकारियां लिखने के बाद स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा कोड लिख दे और अपना आवेदन सबमिट कर दें.

इस प्रकार आपके मोबाइल फोन पर आपके सर्विस बुक खुलकर आ जाएगी जिससे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रयोग अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं. 

UPSC CDS 2 2023: आर्मी ऑफिसर बनने का लास्ट मौका, 100 रुपये में भरें Form, लास्ट डेट नज़दीक

18 महीने के DA Arrear पर बड़ा अपडेट! डेट हुई कंफर्म, 3 किस्तों में आएँगे 2 लाख़ 18 हज़ार

sscnr

Leave a Comment