JIO Recruitment 2023: गृह मंत्रालय में निकली 797 पदों पर भर्तियां, मिलेगा 81000 रुपए महीना

JIO Recruitment 2023: गृह मंत्रालय में निकली 797 पदों पर भर्तियां, मिलेगा 81000 रुपए महीनाआज के समय में युवा बेरोजगार टहल रहे हैं युवाओं को अच्छे कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है। इसके साथ दिन प्रतिदिन बढ़ती महंगाई भी लोगों को परेशान कर रही है। आज के समय में सरकारी हो या प्राइवेट दोनों में नौकरी मिलना बहुत मुश्किल होता जा रहा है। कई ऐसे युवा हैं जो सरकारी नौकरी करना चाहते हैं लेकिन उनका सिलेक्शन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में आज आपके लिए एक आर्टिकल लेकर आए हैं JIO Recruitment 2023 Notification, आएये जानते इसके बारे में पूरी डिटेल।

JIO Recruitment 2023 गृह मंत्रालय ने निकाली बंपर भर्तियां

ग्रेजुएशन पास युवाओं के लिए गृह मंत्रालय ने IB JIO Recruitment 2023 बंपर भर्तियां निकाली हैं। जो युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं वह JIO Recruitment भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। गृह मंत्रालय ने ग्रैजुएट लेवल पर जूनियर इंटेलिजेंस ऑफीसर (JIO) Junior Intelligence Officer और ग्रेड 2 (तकनीकी) Grade II (Technical) में 797 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली है। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 3rd June to 23rd June 2023 दी गई है। जो भी उम्मीदवार इन भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह अधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर जा सकते हैं और आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

CRPF ASI Steno Result 2023 Direct लिंक Download PDF, Check Cut-Off Marks, Merit List Now @crpf.gov.in

NIOS 10th & 12th Result 2023, Direct Link Check Now

Post Office SCSS Scheme | ₹10 लाख पर ₹4 लाख का गारंटीड ब्‍याज, ऐसे भरें फॉर्म

JIO Recruitment 2023 आवेदकों को मिलेगा 81000 वेतनमान

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय में ग्रैजुएट लेवल पर जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO) और ग्रेड 2 में चयनित उम्मीदवारों को 30,000 रुपए से लेकर 81 हजार रुपए तक का वेतन दिया जाएगा। इसके साथ आवेदन शुल्क की बात करें तो EWS और OBC कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को 450 रुपए तक का भुगतान करना होगा।

JIO Recruitment 2023 को लेकर जरूरी योग्यता

Junior Intelligence Officer (JIO) और Grade II (Technical) के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 साल से 27 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा जिन आवेदकों के पास फिजिक्स और गणित में बीएससी है और जिनके पास कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री है वह छात्र आवेदन कर सकते हैं। यह उम्मीदवार इस भर्ती को करने के लिए पात्र माने जाएंगे।

JIO Recruitment 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • आपको बता दें कि सबसे पहले आवेदक को गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद गृह मंत्रालय के नोटिफिकेशन सेक्शन में दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद इन भर्तियों के लिए अप्लाई करने के लिए पूछी गई सारी जानकारियों को भरना होगा।
  • उसके बाद पेमेंट करें फिर फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • फिर आवेदन करने के बाद आवेदकों को फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर निकाल लेना चाहिए वह भविष्य में काम आ सकता है।

JIO Recruitment 2023 Selection Process

TierExam DescriptionMarks
Tier-IOnline Exam of Objective type MCQs (100 Questions) based on General Mental Ability (25%) and Combination of subjects as per essential qualifications (75%)100 Marks
Tier-IISkill Test30 Marks
Tier-IIIInterview / Personality Test20 Marks

18+ के लिए 9000+ पदों पर सरकारी बैंक में निकली भर्ती, ज़ल्दी करें आवेदन, सैलरी – 20000+

BOI Personal Loan: बैंक ऑफ़ इंडिया से मिलेगा 20 लाख का पर्सनल लोन 5 मिनट में, जाने कैसे करे आवेदन

sscnr

Leave a Comment