सरकार द्वारा 5 Lakh कर्मचारियों के लिए खोला गया खज़ाना, वेतन में की गई वृद्धि

Salary Hike News: मुख्यमंत्री भगवत मान द्वारा नए वेतनमान मैं संशोधन की घोषणा कर दी गई है। यह वेतनमान 1 जनवरी 2016 के कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के छठे वेतन आयोग की अधिकांश सिफारिशों से प्रभावित होकर इसने वेतनमान का निर्धारण किया गया है। जिससे कि 500,000 से अधिक सेवा वृत्त एवं रिटायर्ड कर्मचारियों को इस नए वेतनमान का लाभ दिया जाएगा।

Salary Hike News

पंजाब सरकार के मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने राज्य सरकार का साथ देने वाले सभी र्मचारियों एवं अन्य हितधारकों का धन्यवाद करते हुए राज्य सरकार का खज़ाना खोलते हुए इन सभी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की गई है, साथ ही नए वेतमान को मंजूरी दी गई है। मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने राज्य पर किसी भी प्रकार के वित्तीय संकट से जूझने एवं होने की अफवाहों को सिरे से नकार दिया है। इस नए वेतनमान के द्वारा राज्य सरकार पर 34 सौ करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

पंजाब राज्य के कर्मचारियों के लिए आ रही है एक अच्छी खबर। पंजाब सकार द्वारा नए वेतनमान को जारी कर दिया गया है। जिसके तहत कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि कर दी गई है साथ ही नए वेतनमान के साथ-साथ उन्हें 2016 वेनमान का भी लाभ दिया जाएगा। इस प्रस्ताव को राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है तथा राज्यपाल की मंजूरी के लिए इसे आगे प्रस्तावित कर दिया गया है। वहीं राज्य सरकार द्वारा एरियर की राशि तीन किस्तों में भुगतान करने की घोषणा कर दी गई है।

Salary Hike News 2024
Salary Hike News 2024

Haryana Board 10th 12th Result 2023 [Out], ऐसे करें चेक

LIC की Jeevan Akshay Policy में करें निवेश, हर महीने होगी 36000 की कमाई

पंजाब सरकार द्वारा नए वेतनमान की घोषणा कर दी गई है यह वेतनमान 2016 वेतनमान से बहुत प्रभावित है. इस वेतनमान के अनुसार कर्मचारियों को तीन किश्तों में एरियर का भुगतान किया जाएगा साथ ही उनके खातों में 1 लाख रुपए सरकार द्वारा दिए जाएंगे। इस घोषणा के साथ साथ सरकार द्वारा जल्द ही इस वेतनमान का लाभ कर्मचारियों को दिया जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा इसे राज्यपाल की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है साथ ही राज्यपाल द्वारा भी इस वेतनमान को मंजूरी दे दी गई है।

पंजाब की भगवत मान सरकार द्वारा राज्य में कार्यरत सभी सिविल जुडिशल कर्मचारियों एवं अधिकारियों के वेतन में वृद्धि कर दी गई है। इस वृद्धि के साथ ही इन कर्मचारियों को बड़े वेतन का लाभ दिया जाएगा। इनके लिए पंजाब सरकार द्वारा नए वेतनमान की घोषणा की गई है। इसके लिए पंजाब के भगवत मान सरकार द्वारा राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित जी से सिफारिश की गई थी। जिससे सिफ़ारिश के चलते राज्यपाल द्वारा नए वेतनमान को मंजूरी देकर संशोधन की घोषणा कर दी गई है। इसी के साथ ही 1 जनवरी 2016 के वेतनमान को प्रभावित किया गया है।

3 किस्तो में किया जायगा एरियर का भुगतान 

नए वेतनमान से सिविल जज, जूनियर डिविजन सिविल जज, सीनियर डिवीजन सहित जिले के अलग-अलग पदों पर कार्यरत जजों को बड़े वेतन का लाभ मिलेगा। पंजाब गृह मंत्रालय द्वारा इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। नए वेतनमान 1 जनवरी 2016 वेतनमान से प्रभावित होने की वजह से इस वेतनमान के रियर की राशि तीन किस्तों में कर्मचारियों एवं अधिकारियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी।

गृह विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत ने वेतनमान के तहत सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को एरियर की राशि का 25 फ़ीसदी हिस्सा पहली किस्त के रूप में उनके बैंक खातों में जमा किया जाएगा। पहली किस्त की राशि को 31 मार्च 2023 को सरकार द्वारा जारी किया जाना है। वही रियर की दूसरी किस्त भी 25 फ़ीसदी हिस्सा है जिसे सरकार द्वारा 30 अप्रैल 2023 को जारी किया जाना है। एरियर का तीसरा एवं अंतिम हिस्सा 50 फ़ीसदी है जिसे सरकार द्वारा 30 जून 2023 को कर्मियों को एरियर के रूप में उनके बैंक खातों में जमा किया जाना है।

सिविल जजों के वेतन में वृद्धि होगी 

पंजाब सरकार द्वारा जारी किए गए नए वेतनमान को मंजूरी देने के पश्चात सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को के वेतनमान में बंपर एवं वृद्धि की गई है। इस वेतनमान के अनुसार सिविल जज, जूनियर डिविजन जज के लिए वेतनमान में 27700 से 44700 रुपए तक निर्धारित किए गए हैं। अब उनके वेतन में वृद्धि होने के पश्चात 77840 रुपए होंगे।

Increase in Honorarium: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सरकार द्वारा मानदेय में बढ़ोतरी साथ ही 12 आकस्मिक अवकाश की घोषणा

Post Office की धांसू स्कीम – जमा करें सिर्फ 50,000 पाएं 3300 की Pension, यहां करें आवेदन

जबकि सिविल जज जूनियर, डिविजन जजों की, तृतीय श्रेणी एसीपी हैं उनके वेतन में 52000 92960 रुपए निर्धारित किए गए हैं। सिविल जज जूनियर डिविजन, द्वितीय श्रेणी के एसीपी सिविल जज, एंट्री लेवल के अधिकारियों के लिए नए वेतनमान में 111000 रुपए निर्धारित किए गए हैं। साथ ही सिविल जज, जूनियर डिविजन प्रथम श्रेणी एसीपी के नए वेतनमान में 122007 रूपए निर्धारित किए गए हैं।

सिविल जज जूनियर डिविजन वित्तीय स्थिति जिला जज एंट्री लेवल के अधिकारियों के लिए नए वेतनमान में 144840 रुपए वेतन निर्धारित किए गए हैं। जबकि जिला जज सिलेक्शन ग्रेड के लिए नए वेतन को 163030 रुपए एवं जिला जज सुप टाइम स्केल का वेतन 199100 रुपए निर्धारित किए गए हैं।

SSCNR

Leave a Comment