7th Pay Commission DA Badhotari: पेंशन और सैलरी बम्पर इजाफा- आ गई कन्फर्म डेट

7th Pay Commission DA Badhotari:  केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. होली का त्योहार खत्म होते ही कर्मचारियों को एक ऐसी सौगात मिली है, जिसे सुनकर सभी कर्मचारी और लाखों पेंशनभोगी खुश हो जाएंगे.

पीएम मोदी जल्द ही बढ़े हुए DA की घोषणा करने वाले हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (DA Hike) तय है और इसकी तारीख भी आ गई है. आइए आपको बताते हैं कि किस दिन PM Modi इस पर मुहर लगाने वाले हैं।

7th Pay Commission DA Badhotari
7th Pay Commission DA Badhotari: पेंशन और सैलरी बम्पर इजाफा- आ गई कन्फर्म डेट

कैबिनेट बैठक में ऐलान करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी 15 मार्च को होने वाली कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकते हैं. इस दिन पीएम मोदी DA बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं. देश के लाखों कर्मचारियों को इसका बेसब्री से इंतजार है. 1 मार्च को हुई कैबिनेट बैठक में इस पर सहमति बनी थी, लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

Pension Latest Update: अब आखिरी वेतन का आधा होगी Old Pension; यदि 10 वर्ष की नियमित सेवा पूरी नहीं की तो NPS विकल्प

पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में जल्दी बढ़ेगा आपका पैसा, ऐसे होगा मुनाफा, जानिए कौन कर सकता है इस प्लान के लिए अप्लाई

4 प्रतिशत की वृद्धि

AICPI index, से मिली जानकारी के मुताबिक एक जनवरी 2023 से कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का फायदा मिलेगा. इस समय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (dearness allowance) मिल रहा था, लेकिन अब इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. कर्मचारियों को अब से 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा.

DA Increment: कर्मचारियों को मिला साल 2023 में बड़ा तोहफा 4% तक बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

अब किसानों को KCC पर मिलेगा 3 लाख़ का लोन, वो भी बिना कुछ गिरवी रखे, जाने पूरी डिटेल

किस कर्मचारी की सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी?

आपको बता दें कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसके वेतन में 720 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी, यानी कर्मचारियों के वेतन में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी। दूसरी ओर, यदि कर्मचारियों का मूल वेतन 56900 प्रति माह है, तो उनके वेतन में 2276 प्रति माह की वृद्धि होगी, यानी वेतन में 27312 एक वार्षिक आधार वृद्धि होगी। सरकार की ओर से जल्द ही वेतन बढ़ाने की घोषणा हो सकती है।

PM Scholarship Yojana: लड़की -36000/ सालाना, लड़के-30000 सालाना छात्रवृति, ऐसे करें आवेदन

14th Kist Release Date: 14 किस्त का भुगतान मई को, ₹2000 की जगह मिलेंगे ₹4000

जुलाई में भी DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी

आपको बता दें कि अगर कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता पहुंच जाएगा. जुलाई 2022 में भी सरकार ने कर्मचारियों का DA 4 फीसदी बढ़ाया था. DA और DR में बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा।

SSCNR

Leave a Comment