Fixed Deposit 10800: इस राज्य में बच्चों के जन्म पर 10,800 की फिक्स्ड डिपाजिट (FD) करेगी सरकार

Fixed Deposit 10800: देशभर में जहां बढ़ती हुई आबादी सर दर्द बन गई है ,वही सिक्किम के मुख्यमंत्री ने सिक्किम में आबादी बढ़ाने को लेकर  लोगों के लिए एक नई योजना की घोषणा कर दी है। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जिसमें उन्होंने बताया है कि सिक्किम में प्रत्येक नवजात शिशु के नाम पर 10800 की Fixed Deposit 10800 किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दे यह योजना Sikkim Shishu Samriddhi Yojana के नाम से शुरू की गई है।

पाठकों को यह जानकर हैरानी होगी कि सिक्किम राज्य में जनसंख्या काफी कम है। हिमालय राज्य होने की वजह से यहां के जीवन शैली में जीवन यापन करना आसान नहीं है इसीलिए यहां काफी कम जनसंख्या बसी हुई है। सिक्किम की जनगणना की बात करें तो 2011 की जनगणना के अनुसार सिक्किम में देश की सबसे कम आबादी बसती है। सिक्किम की आबादी 6.10 लाख ही है, जिसके चलते कम आबादी की चिंता को दूर करने के लिए लोगों को ज्यादा बच्चे पैदा करने हेतु सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी के चलते आबादी बढाने के लिए प्रत्येक बच्चे के नाम पर Fixed Deposit 10800 शुरू करने की योजना सरकार द्वारा संचालित की जा रही है।

Fixed Deposit 10800: मिलेगा सरकारी लाभ और अनुदान

देशभर में जहां दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को अन्य सुविधाओं से वंचित रखा जाता है ,वहीं साथ ही साथ उन्हें सरकारी नौकरी और मुफ्त एजुकेशन जैसी सुविधाएं भी नहीं मिलती। ऐसे दौर में सिक्किम में ज्यादा बच्चे पैदा करने पर सरकार द्वारा प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है और साथ ही साथ मैटरनिटी लीव और नौकरी की गारंटी भी दी जा रही है। जानकारी के लिए बता दे सिक्किम सरकार ने दो या तीन बच्चों वालों के लिए वेतन में अतिरिक्त वृद्धि की घोषणा भी की है।

इसके साथ ही महिला सरकारी कर्मचारियों के लिए एक वर्ष का मैटरनिटी अवकाश भी घोषित किया है। इसी के साथ ही वे सभी माताए जो होम मेकर है और घर पर ही बच्चों की देखभाल करती है ऐसी माता को दो या तीन बच्चे पैदा करने पर वित्तीय अनुदान भी दिया जा रहा है। सिक्किम में प्रजनन दर कम होना सरकार की चिंता का विषय बन गया है, इसी दर को बढ़ाने के लिए सरकार अब विभिन्न प्रकार की योजनाएं लेकर आई है जिससे कोशिश की जा रही है कि सिक्किम की आबादी को बढ़ाया जा सके।

Uttarakhand Budget 2024: धामी सरकार का बजट पेश, जानें किसको क्या मिली सौगात

Anant Ambani and Radhika Merchant’s Pre-Wedding Celebration

सिक्किम में जनसंख्या की कमी बन रही है विकास में बाधा

जैसा कि हम सब जानते हैं किसी भी राज्य की आबादी उस राज्य के मैनपॉवर को दर्शाती है। ज्यादा आबादी मतलब ज्यादा हुमन रिसोर्स और ज्यादा हुमन रिसोर्स मतलब ज्यादा नौकरियां और ज्यादा तरक्की। जितनी ज्यादा जनसंख्या होगी राज्य को उतना ही ज्यादा फायदा होता है। टैक्स कलेक्शन से लेकर शिक्षा स्तर तथा स्टेट डेवलपमेंट में जनसंख्या का बहुत बड़ा योगदान होता है । बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ उस राज्य का विकास भी बेहतर तरीके से संभव हो पता है ऐसे में सिक्किम में विकास को बढ़ावा देने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

इसके अलावा सिक्किम जनकल्याण के लिए अन्य नए फैसले

इसके साथ ही सिक्किम सरकार ने अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी नए निर्णय लेने की घोषणा की है । जानकारी के लिए बता दे सिक्किम गरीब आवास योजना ,सिक्किम हाउस अपग्रेडेशन योजना, सिक्किम सोलर इनवर्टर योजना ,इसके साथ ही सिंचाई के लिए वॉटर टैंक, पाइप, पावर ट्रक्स और रिसोर्स रिकवरी व्हीकल जैसी महत्वपूर्ण योजना का संचालन भी अब सिक्किम में किया जाएगा।

वही सिक्किम के लोगों के लिए अब पुरानी पेंशन योजना को भी मंजूरी दी जाएगी । जानकारी के लिए बता दें सिक्किम सरकार ने 4 साल पूरे कर चुके 25000 अस्थाई कर्मचारियों को रंगपो में नियमितकरण के लिए एक ज्ञापन सौंपने की बात कही है । सिक्किम सरकार अब अपने सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के माध्यम से ही पेंशन उपलब्ध कराएगी । इसके साथ ही  टूरिज्म को बढ़ाने के लिए होमस्टे निर्माण पर भी खर्च किया जाएगा जिससे सिक्किम में रोजगार के और अवसर पैदा होंगे।पाठकों की जानकारी के लिए बता दे सिक्किम एक टूरिस्ट प्लेस है ,जहां का मुख्य व्यवसाय टूरिज़्म है। ऐसे में बेहतर पर्यटन व्यवस्था को लेकर सिक्किम में होमस्टे के निर्माण को सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है जिससे कि रोजगार के और अवसर लोगों को उपलब्ध हो सके और राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके ।

Mudra Loan Status Check Online: घर बैठे चेक करें मुद्रा लोन [10 लाख] का स्टेटस, मोदी की लोन स्कीम

Low Cibil Score Loan 2024: 0 है सिबिल, घबराओ नहीं – ये कंपनी दे रही मरे हुए सिबिल पर भी 5 लाख का लोन, 100% गारेंटी के साथ

निष्कर्ष: Fixed Deposit 10800

इस प्रकार सिक्किम सरकार अपने नागरिकों को देखते हुए जल्द ही विभिन्न फैसले लेने वाली है जिसके अंतर्गत आबादी बढाने से लेकर नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के बड़े फैसलों पर विचार किया जाएगा और नए प्रस्ताव पारित किए जाएंगे।

sscnr

Leave a Comment